2019

सूचना केवल प्रशिक्षण / परीक्षण के उद्देश्य के लिए यूआरएल http://missionantyodaya.nic.in/training2019 खोलें। पंजीकृत / अनुमोदित और प्रशिक्षण मोड में अपलोड किए गए डेटा को हटा दिया जाएगा। >> कृपया गूगल प्ले स्टोर से नवीनतम एंड्रॉयड मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें।

265031
ग्राम पंचायत जहाँ सर्वेक्षण
पूरा हुआ
648245
गांव जहाँ सर्वेक्षण
पूरा हुआ
1803
ग्राम पंचायत जहाँ सर्वेक्षण
प्रगति में है।
12914
गांव जहाँ सर्वेक्षण
प्रगति में है।
"2017 और 2018 में, ग्राम पंचायत (जीपी) स्कोरिंग 46 मापदंडों पर किया गया था। 2019 में, संविधान की 11 वीं अनुसूची के अनुसार जीपी को हस्तांतरित सभी 29 विषयों को शामिल करने के लिए स्कोरिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले मापदंडों की संख्या 112 तक बढ़ा दी गई है। इसलिए, 2019 का जीपी स्कोर 2017 या 2018 के जीपी स्कोर के साथ तुलना नहीं हो सकता है।"
"स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत ग्रामीण स्वच्छता कवरेज में तेजी से प्रगति हुई है, और यहां दिखाए गए ओडीएफ की स्थिति दिनांकित होने की संभावना है। नवीनतम जानकारी के लिए, कृपया sbm.gov.in पर जाएं।"
किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए उपयोगकर्ता को सलाह दी जाती है कि संबंधित वेबसाइट पर कार्यक्रम विशिष्ट डाटा देखें।
अंक पैटर्न
 
राज्यवार औसत अंक
सिंचित क्षेत्र (ग्रामपंचायत का %)
 
  • Gram Panchayat(s) where MA survey completed
  • Gram Panchayat(s) where Gram Sabha Scheduled
  • केंद्रीय बजट 2017-18 में अपनाया गया, मिशन अंत्योदय ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के तहत भारत सरकार के 27 मंत्रालयों / विभागों द्वारा आवंटित संसाधनों का इष्टतम उपयोग और प्रबंधन लाने के लिए एक अभिसरण और जवाबदेही ढांचा है। यह ग्राम पंचायतों के साथ राज्य के नेतृत्व वाली पहल के रूप में अभिसरण प्रयासों के केंद्र बिंदु के रूप में परिकल्पित है।
  • देश भर की ग्राम पंचायतों में वार्षिक सर्वेक्षण मिशन अंत्योदय ढांचे का एक महत्वपूर्ण पहलू है। इसे पंचायत राज मंत्रालय के जन योजना अभियान (पीपीसी) के साथ किया जाता है और इसका उद्देश्य ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) के लिए सहभागी योजना की प्रक्रिया को समर्थन देना है।
  • देश भर की ग्राम पंचायतों में वार्षिक सर्वेक्षण मिशन अंत्योदय ढांचे का एक महत्वपूर्ण पहलू है। ग्रामपंचायत में 29 स्थानांतरित विषयों पर डेटा स्तर को सर्वेक्षण के माध्यम से एकत्र किया जाता है और इसका उपयोग ग्रामपंचायत वार रैंकिंग और गैप रिपोर्ट बनाने के लिए किया जाता है। जबकि रैंकिंग अभ्यास ग्रामपंचायत स्तर पर अभिसरण योजना की सापेक्ष सफलता पर कुछ समझ प्रदान करेगा, गैप रिपोर्ट GPDP योजना के लिए महत्वपूर्ण इनपुट के रूप में कार्य करता है।
  • सर्वेक्षण की मूल इकाई ग्राम पंचायतें / गाँव हैं। विभिन्न विकास संकेतकों पर सर्वेक्षण डेटा का उपयोग ग्राम पंचायतों / गांवों की रैंकिंग के लिए किया जाता है। मिशन अंत्योदय सर्वेक्षण के लिए डिज़ाइन किए गए प्रश्नावली को भाग ए और भाग बी भाग के रूप में वर्गीकृत किया गया है जो मुख्य रूप से संविधान की 11 वीं अनुसूची में उल्लिखित 29 विषयों के तहत अवसंरचना की उपलब्धता के साथ है। जबकि पार्ट बी ग्रामीण गरीबों द्वारा स्वास्थ्य, पोषण, सामाजिक सुरक्षा, जल प्रबंधन और एक सभ्य जीवन यापन के लिए दक्षता जैसे क्षेत्रों में प्राप्त सेवाओं से संबंधित है।
  • पार्ट ए पर डेटा प्रकृति में क्रमिक हैं, जबकि भाग बी पर डेटा मात्रात्मक हैं। भाग ए में प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के लिए स्कोर / अंक दिए गए हैं और प्रत्येक ग्रामपंचायत / ग्राम के लिए एक समग्र स्कोर पर पहुंचने के लिए एकत्रित हैं। भाग बी के डेटा का उपयोग प्रत्येक जीपी के लिए एक समग्र सूचकांक की गणना करने के लिए किया जाता है, जैसा कि बजट भाषण (वित्तीय वर्ष 2017-18; पैरा 33) में घोषित किया गया है।